4th Street Bar Hive-Bar

Hive-Bar Powered by Hive beta-fdb5b5b

Community post

नए ट्रेडर्स की 3 सबसे बड़ी गलतियां I

https://www.moneyclassicresearch.com/blog/wp-content/uploads/2017/12/forex-trading.jpg

##1)trand के विरुद्ध काम करना##

ज्यादातर नए लोग trand के विरुद्ध काम कर रहे होते हैं ।
मान लो अगर एक स्टॉक ऊपर जा रहा होता है तो वह लोग उसे सेल कर रहे होते हैं।
और एक स्टॉक नीचे आ रहा है तो उसे वह buy कर रहे होते
यानी कि वह ट्रेंड के विरुद्ध काम कर रहे होते हैं
हमेशा ट्रेंड को हमारा फ्रेंड बनाकर रखना चाहिए
अगर trand के विरुद्ध काम किया तो हमेशा loss होगा
उदाहरण के लिए मान लो एक बच्चा है जिसे पतंग उड़ानी है तो पहले हवा की दिशा को जांचेगा फिर जिस तरफ हवा बह रही है उसी तरह पतंग उड़ा आएगा
हवा के विरुद्ध पतंग नहीं उड़ सकती
इसलिए हमें एक ही दिशा में काम करना होता है इसलिए हमें जो स्टॉक ऊपर जा रहा है उसे बाय करना चाहिए और जो स्टॉक नीचे जा रहा है उसे सेल करना चाहिए
यानी कि इसका सीधा सा यही मतलब है जिस तरफ trand है उसी तरफ पैसा कमाया जा सकता है
काफी सारे नए ट्रेडर्स कोई बात समझ नहीं आती और वह दिशा की विरुद्ध काम कर कर loss में चले जाते हैं

एक सीधी सी बात समझने के लिए लोगों को सालों लग जाते हैं तभी उन्हें सीधी से बात समझ नहीं आती इसलिए वह हमेशा लॉस में रहते हैं

जिस तरफ trand होगा उसी तरफ पैसा कमाया जा सकता है

https://faisamtrader.com/wp-content/uploads/2016/05/chasing-money.png

##2) ज्यादा क्वांटिटी में स्टॉक लेना##

ज्यादातर नए ट्रेडर जब कोई स्टाफ उनके फ्लेवर में जाता है
तो वह लोग उसकी क्वांटिटी बढ़ाते हैं
उन्हें लगता है कि इसमें से ज्यादा से ज्यादा पैसे
earn किए जाए
वह लोग उसमें लॉस खाते क्योंकि स्टॉक कभी भी सीधा नहीं जाता
और स्टॉक ऊपर जाते समय up डाउन अप डाउन करते हुए ऊपर जाता है
जब भी स्टॉक थोड़ा सा डाउन आता है तो वह डर कर उसे सेल कर देते हैं तो आप लोग पैनिक करके उसमें से निकल जाओगे
उनके कैपिटल को वह स्टॉक सूट नहीं करता
क्योंकि स्टॉक की साइज आपको बार-बार डर आएगी
और फिर वही स्टॉक ऊपर जाता है तो वह लोग उसे बाय कर लेते है
पर stock ऊपर जाने के बजाए नीचे आता है
तो वही लोग उसे सेल कर देते हैं
इस कारण वे ज्यादा से ज्यादा loss खाते है
over ट्रेडिंग करना एक बड़ी गलती है और कभी भी ज्यादा लिवरेज लेकर ट्रेडिंग नहीं करनी चाहिए
क्योंकि इसके कारण आपकी लॉस करने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है
आपके कैपिटल के हिसाब से ही ट्रेडिंग करें
एक trad में ज्यादा से ज्यादा 20 या 25 परसेंट ही यूज करें

आप कितने भी sure हो पर कभी भी क्वांटिटी मत बढ़ाइए
क्योंकि यहां पर आपको लौटी होगा

http://www.chartadvise.com/wp-content/uploads/2017/09/article.png

##3) स्टॉपलॉस न लगाना या ना मानना##

1)

स्टॉप लॉस रखते समय स्टॉपलॉस कभी किसी परसेंटेज का नहीं होता वह किसी एक स्पेसिफिक एरिया का होता है जो कि हमें एनालिसिस से ही पता लगाया जा सकता है

2)

स्टॉप लॉस छोटा रखना
स्टॉपलॉस छोटा रखने से वह जल्दी हिट हो जाता है और हमें लॉस होता है

इसलिए स्टॉपलॉस रखते समय एक स्पेसिफिक एरिया का चुनाव करें फिर ही स्टॉपलॉस लगाएं इसीलिए आपको trand लाइन सपोर्ट लाइन इन की नॉलेज होनी चाहिए जो कि हमें टेक्निकल एनालिसिस समझ में आती है

3)
हमें रिक्स रिवार्ड रेशो का पता लगाना चाहिए

अगर मान लो रिक्स 10 पर्सेंट है तो हमें उसमें से 30 या 50% का मुनाफा होना चाहिए तभी हमें उस मैं हमें कोई आर्डर लेनी चाहिए
अगर आप 10% प्रॉफिट के लिए 30 या 50% रिक्स लेते हैं तो यह एकदम गलत रेशो होगा

स्टॉपलॉस एक नेगेटिव वर्ड है इसलिए हमें इसे नेगेटिव ही लेते हैं
मगर हमें स्टॉपलॉस को नेगेटिव नहीं लेना चाहिए इसे हमें स्टॉपलॉस नहीं सेव कैपिटल कहना चाहिए

तो आप लोगों को हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरूर comment में बताएं और हमें upvotes और फॉलो जरूर करें

1 upvotes $0.00

Replies (1)

Review before signing

Posting as . Signing with . Keychain permission: Posting. Hive Keychain will ask you to approve this action next.


  
Technical details

Operation fingerprint: